सर्दियों में जोड़ो के दर्द से छुटकारा दिलाएगा अखरोट, ऐसे करें अखरोट का सेवन 

सर्दियों का मौसम है इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. यही वजह है की सर्दियों में एक अच्छी डाईट की जरूरत होती है और शरीर को अच्छी डाईट ना मिले तो शरीर में अनेक तरह के रोग होने के चांस बढ़ते जाते हैं. रोगों से बचने के लिए आम इंसान अनेक तरह के देशी नुस्खे उपयोग में लाते हैं. सर्दियों में सबसे ज्यादा शुगर लेवल बढने की एंव जोड़ों के दर्द की प्रॉब्लम होती है. ऐसे में मधुमेह को कम करने एंव जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अगर सबसे ज्यादा उपयोगी किसी को माना गया है तो वह है अखरोट, अखरोट का सेवन आपको अनेक तरह की बिमारियों से भी बचाता है और आपके जोड़ो के दर्द से भी छुटकारा देता है. 

अखरोट के औषधीय गुण 

अखरोट के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है यह हमारे शरीर में किसी भी तरह के दर्द से राहत दिलाता है. ऐसे में किसी को जोड़ों का दर्द है तो उसे अखरोट का सेवन हमेशा करना चाहिए और कहते है ना की सर्दियों में पुरानी चोटें बहुत दर्द देती है, आइये जानते है की अखरोट का सेवन कब करना चाहिए और अखरोट का सेवन करने का सही तरीका क्या है. 

अखरोट का सेवन कब करें 

डाईट सलाहकारों का मानना है की अखरोट का सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए. सुबह खाली पेट अखरोट के सेवन से जोड़ों के दर्द एंव वजन घटाने में भी मदद मिलती है. अखरोट का सेवन आपके बढ़ते पेट को भी कम करता है. 

अखरोट को कैसे खाया जाता है 

अखरोट को खाने के अनेक तरीके है पर सबसे अच्छा तरीका यह है की रात को सोने से पहले 3-4 अखरोट को पानी में भिगो देंवे. उसके बाद सुबह खाली पेट उनका सेवन करें. यह तरीका बहुत ही लाभदायक एंव सरल तरीका है. वैसे आप अखरोट का ज्यूस बनाकर या फिर उसे पीसकर दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं. पर भिगोकर खाने से अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड अपना असर बहुत जल्द दिखाता है. 

अखरोट के निम्न फायदे भी है

 

  • अखरोट का सेवन सर्दियों में करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. 
  • दिन में दो चार अखरोट खाने से शरीर में ताजगी बनी रहती है. 
  • नशे से निजात पाने के लिए अखरोट बहुत अच्छा साधन है. 
  • पेट दर्द एंव पाचन शक्ति से जुड़े रोगों में असरकारक है. 
  • मधुमेह रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है. 

 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताएं. हेल्थ से जुड़े अन्य सवालों के लिए आप हमारे इस पोस्ट पर कमेंट भी कर सकते हैं. हम आपको हेल्थ से जुड़ी अन्य जानकारी भी देने की कोशिश करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here