एक जमाना था जब दुबले-पतले लोगों को कुपोषण का शिकार माना जाता था पर बाद में उनकी कार्य की क्षमता को देखते हुए उन्हें फिट माना जाने लगा. यह सच भी है की ज्यादा दुबला-पतला होना बहुत गलत है पर अगर हम फिट है तो हम किसी भी कार्य को आसानी से कर सकते है और अनेक तरह के रोगों से भी छुटकारा पा सकते हैं. वैसे आज बहुत से लोगों की सबसे बड़ी प्रॉब्लम बढ़ता हुआ वजन है. और वजन बढने का सबसे बड़ा कारण है हमारी डाईट एंव हमारा रहन-सहन ऐसे में अगर हमें वजन कम करना है तो अपनी जीवनशैली को बदलना होगा और अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसे तरीको को शामिल करना होगा जिनकी मदद से वजन कम होगा और हम फिर से एक फिट इंसानों में शामिल हो जायेगे. आइये जानते है की कैसे आप अपना वजन बहुत ही कम समय में घटा सकते हो – 

वजन बढने का कारण 

हमने उपर पहले ही बताया है की वजन बढने का कारण हमारी दिनचर्या है, ऐसे में अगर हम अपने जीवन में इस तरह के कार्य करते है जैसे – अधिक भोजन, फ़ास्ट फ़ूड खाना, लम्बे समय तक बैठा रहना. एयर कंडिशनर वाले माहौल में बैठा रहना एंव व्यायाम इत्यादि से दूर रहना. यह मुख्य कारण है वजन बढने के. और आप जानते है की ज्यादा वजन से मोटापा बढ़ता है और मोटापा अगर अधिक है तो हमें हार्ट अटैक जैसी बीमारी का सामना भी करना पड़ सकता है.  आइये पढ़ते है कैसे हम अपना वजन कम कर सकते हैं – 

शरीर से पसीना निकालना 

अगर शरीर से सही तरीके से पसीना निकलने लगे तो हम बढ़ते वजन की प्रॉब्लम से बच सकते हैं. इसके लिए हमें  धुप में बैठना चाहिए. धुप में बैठने से अत्यधिक पसीना निकलेगा और उसी के साथ बढती चर्बी भी कम हो जाएगी.

व्यायाम करें 

अगर आप किसी भी तरह का व्यायाम नहीं करते है और लगातार आपका वजन बढ़ता जा रहा है तो आपको व्यायाम करना चाहिए. आप अनेक तरह के वजन कम करने वाले व्यायाम कर सकते है. इसके लिए आप योग गुरु बाबा रामदेव की योग विधि भी अपना सकते हैं. 

हेल्दी फ़ूड खाएं 

अगर अच्छा भोजन किया जाये तो आपको किसी भी तरह का रोग नहीं होगा और अगर आप वजन कम करना चाहते है तो फाइबर युक्त भोजन खाना चाहिए. ऐसे हेल्दी फ़ूड खाएं जो आपके शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हो और आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करता हो. 

दौड़ लगाना भी आवश्यक है 

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो आपको दौड़ लगानी चाहिए. जी हाँ अगर आप दौड़ लगायेंगे तो आपके शरीर से पसीना निकलेगा और आपका शरीर पहले की तरह फिट हो जाएगा. बहुत से लोग वजन कम करने के लिए दौड़ का साहारा लेते है और उनका यह तरीका कारगार भी साबित होता है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here