मधुमेह रोगियों के लिए आज जीवन व्यापन करना बहुत मुश्किल हो गया है. आप जानते होंगे की मधुमेह रोगियों को भूख बहुत ज्यादा लगती है पर डॉक्टर उन्हें अनेक चीजें खाने से मना कर देते हैं. मधुमेह होने के बाद रोगियों के लिए खाना जहर की तरह हो जाता है अगर कुछ भी डॉक्टर के अनुसार नहीं खाया तो जिंदगी से हाथ धोना पड़ सकता है. खैर आज हम मधुमेह रोगियों के लिए प्याज के फायदे बताने वाले हैं. आज महंगी सब्जियों में गिनती किसी की होती है तो वह है प्याज, और प्याज का उपयोग हर एक आम घर में होता है. इसे सलाद एंव सब्जी दोनों रूप में इस्तेमाल किया जाता है. प्याज के अनेक औषधीय गुण है जिसकी वजह से प्याज अनेक बिमारियों के इलाज में खाया जाता है. आइये जानते है मधुमेह रोगियों के लिए प्याज क्यों बेहतर है. 

प्याज के औषधीय गुण 

प्याज के अंदर फाइबर, एंटीऑक्साइड एंव लो कार्ब डाइट होती है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में आवश्यक होती है. मधुमेह रोगी प्याज को अपनी डाईट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है. आइये पढ़ते है प्याज किस तरह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है – 

  • प्याज के अंदर फाइबर मौजूद है और यह हमारे शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. डॉक्टर भी मानते है की प्याज का सेवन ब्लड को पतला करने एंव उसमे शुगर लेवल को कम करने में काम आता है. मधुमेह रोगी को प्याज हार्ट अटैक जैसी प्रॉब्लम से भी बचाता है.
  • मधुमेह रोगी के लिए प्याज में मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत फायदेमंद होता है डॉक्टर भी  ग्लाइसेमिक फ़ूड को डाईट में शामिल करने के लिए कहते है और प्याज का ग्लाइसेमिक 10 इंडेक्स होता है. 
  • प्याज के अंदर मजूद एंटीऑक्साइड एंव लो कार्बो डाईट शरीर की पाचन तन्त्र को मजबूत करता है और मधुमेह रोगी की पाचन शक्ति बहुत कमजोर हो जाती है. ऐसे में प्याज का सेवन मधुमेह रोगी के लिए लाभदायक होता है. 

अपनी डाईट में प्याज को कैसे शामिल करें 

मधुमेह रोगीयों के लिए डाईट चार्ट बना होता है ऐसे में अगर उसमे प्याज नहीं लिखा हुआ है तो आप डॉक्टर की सलाह जरुर लें. अगर आपके डाईट चार्ट में प्याज शामिल किया गया है तो आप उसके अनुसार प्याज का सेवन कर सकते हैं. मधुमेह रोगी के लिए हरे प्याज की सब्जी एंव प्याज का सूप बहुत फायदेमंद होता है. आप प्याज को सलाद के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here