हमारा शरीर एक गाड़ी की तरह है और अगर हम अपने शरीर का ख्याल नहीं रखेंगे तो यह खराब हो जाएगा. ठीक उसी तरह जैसे हम गाड़ी की सही समय पर सर्विस नहीं करवाते है तब गाड़ी खराब हो जाती है. अपने स्वास्थ्य के लिए हमेशा सतर्क रहना चाहिए और ऐसी किसी भी चीज को खाने एंव अपने शरीर तक आने से बचना चाहिए जो हमारे शरीर को खराब करती हो. बवासीर यह एक ऐसी बीमारी है जो कोई इंसान अपने दुश्मन को भी नहीं देता है, इस बीमारी में ठीक-ठाक व्यक्ति भी परेशान हो जाता है और मलत्यागने से भी उसे डर लगने लगता है. ऐसा अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो हमेशा बैठे रहते है या फिर ज्यादा भारी सामान उठाते है. ऐसे लोगों के लिए आज हमारा आर्टिकल फायदेमंद हो सकता है. 

बवासीर के लक्षण 

अगर किसी को बवासीर है तो उसे इस तरह के लक्षण अपने शरीर में देखने को मिलेंगे. हम आपको बता दें की बवासीर अनेक प्रकार के होते हैं तो समान्य तौर पर जो बवासीर होता है उसमे मलत्याग के समय शरीर में बहुत जलण होती है और शौच के साथ खून आने लगता है ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरुर लेंवे. 

बवासीर के से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय 

अरंडी का तेल 

अगर किसी को बवासीर है तो वह बवासीर पर अरंडी का तेल लगायें. यह बहुत असर दिखाएगा. इसके साथ छोटी हरड़ के 2 से 5 ग्राम चूर्ण नियमित रूप से सेवन करें. बवासीर से बहुत जल्द निजात मिल जायेगी. आपको बता दें की एक दम से बवासीर से छुटकारा नहीं मिलेगा. 

कनेर की जड़ 

कनेर की जड़ को पानी में घिसकर उसका पानी बवासीर पर लगाने से बवासीर में राहत मिलती है. कनेर की जड़ और इन्द्र्फला की जड़ का पानी बवासीर पर लगाने से आराम मिलता है. 

नीम का तेल 

नीम का तेल बवासीर और मस्सा पर लगाने से बवासीर ठीक होता है. दिन में दो बार चार-पांच बुँदे बवासीर पर लगानी आवश्यक है बहुत जल्द आपको बवासीर से छुटकारा मिल जाएगा. 

ध्यान दें

बवासीर होने पर डॉक्टर से यह जरुर पता करें की किस तरह का बवासीर है और डॉक्टर द्वारा बताई गई डाईट के अनुसार काम करें, इससे आपको बवासीर से बहुत जल्द राहत मिल जायेगी एंव किसी भी तरह का ओपरेशन से भी छुटकारा मिल जाएगा. आप उपर बताये नुस्खो का उपयोग कर सकते हैं. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here