आज हर घर में कोई ना कोई एक ऐसा है जो मोटापे का शिकार है, बड़ों के लिए यह Age के साथ आया changes समझा जा सकता है पर अगर बच्चों में मोटापा हद से ज्यादा बढ़ रहा है तो यह सोचने वाली बात होती है. आप जानते हैं की मोटापा जब भी आता है अपने साथ अनेक बीमारियाँ लेकर आते हैं, अगर बच्चे इसकी चपेट में आ जाते है तो उन्हें अनेक तरह की बीमारियाँ होने का डर रहता है. आज हम इस Article में बच्चों को मोटापे से बचाने के Tips बताने जा रहे हैं. यह Tips आपके बच्चे की Health को भी सही रखेंगे. आइये जानते है मोटापे से बच्चों को कैसे बचाएं – 

बच्चे में मोटापा होने के कारण 

बच्चों में मोटापा उनके Parents की वजह से भी आ सकता है अगर उनके पिता या माता मोटापे के शिकार है तो बच्चों में उनके गुण आना स्वभाविक है. इसके साथ बच्चे का खान-पान भी मोटापे का कारण बनता है. मोटापे से Blood Presser की बीमारी सबसे ज्यादा होती है और आप जानते है ब्लड प्रेशर की वजह से Heart अटैक आने की संभावना अधिक होती है. इसलिए अपने बच्चों को मोटापे से बचाने के लिए यह तरीके जरुर आजमायें – 

बच्चो के खान-पान पर ध्यान दें 

बच्चे के खान-पान का ध्यान रखना एक परिवार की जिम्मेदारी होती है अगर हम उसे अच्छा खाना नहीं देंगे या फिर फ़ास्ट फ़ूड इत्यादि खिलाएंगे तो बच्चा मोटापे का शिकार हो जाएगा. शुरूआती दिनों में तो यह आम बदलाव लगेगा पर जब मोटापा अपनी जगह बना लेगा तो इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसलिए अपने बच्चे को हेल्थी एंव  अच्छा फ़ूड खाने को देंवे. 

बच्चे को फल एंव सब्जियां खिलाएं 

बच्चे को जबतक संभव हो फल एंव सब्जियां खिलानी चाहिए. सब्जियों में आप हरी सब्जी कोई भी जो हेल्थी हो, वह खिलाएं. बच्चे अक्सर सब्जियां एंव फल खाने से मना करते है तो ऐसे बच्चों को प्यार से समझाएं एंव उनके साथ जबरदस्ती ना करते हुए वह खाना खिलाये और धीरे-धीरे उसे आदत लगायें ताकि वह अच्छा खाना एंव फल खा पायें. ऐसा करने से आपका बच्चा मोटापे का शिकार कभी नहीं होगा.

फ़ास्ट फ़ूड से दुरी बनाये 

बच्चे को पॉकेट Money देने जा रहे हो तो भाई संभल जाए, वह उस पॉकेट मनी से कहीं बाहर फ़ास्ट फ़ूड तो नहीं खाता है ना यह जरुर ध्यान दें. क्योंकि फ़ास्ट फ़ूड में इतने केमिकल एंव स्वास्थ्य को नुकसान देने वाले पदार्थ मिक्स होते है की आपके बच्चे की हेल्थ पर बुरा असर डालते है. इसकी वजह से बच्चा मोटा होने लगता है. 

खेलना जरूरी है 

पढाई के बोझ से आज कल बच्चे घर में ही मोबाइल पर ही गेम खेलते रहते है, क्योंकि बाहर खेलने का ना तो उनके पास समय होता है और ना ही घर वाले जाने देते है. ऐसे में अगर अपने बच्चे को मोटापे से बचाना है तो आपको बच्चे को खेलने के लिए भेजना होगा और उसे खेल के प्रति प्रेरित भी करना होगा ताकि आपका बच्चा स्वस्थ रहे एंव मोटापे से बचा रहे. 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here