आज के जमाने की जनरेशन का सोचना है कि यदि देसी घी का सेवन करें तो शरीर में मोटापा अत्यधिक हो जाता है ऐसा सोचने वाले बिल्कुल ही गलत है . क्योंकि प्राचीन काल के चिकित्सा पद्धति के अनुसार यदि , आप देसी घी का सही से प्रयोग करें तो शरीर में जितनी भी अतिरिक्त वसा जमी रहेगी वह खत्म होगी और आपका शरीर हष्ट पुष्ट रहेगा . देसी घी के अंदर बहुत सारे गुण पाए जाते हैं , जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होते हैं .

इतना ही नहीं देसी घी के अंदर पाचन तंत्र को सही करने की शक्ति भी होती है . यदि पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा तो शरीर में अत्यधिक मात्रा से वसा का जमाव नहीं होगा और आपका शरीर सदैव फिट रहेगा . मोटापे का मुख्य कारण वसा की मात्रा में अधिकता के कारण होता है . यदि शरीर के अंदर वसा की मात्रा सही रूप से रहेगी तो , इंसान कभी भी जरूरत से ज्यादा मोटा नहीं हो सकता . हम आपको देसी घी के आश्चर्यचकित कर देने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं , जो निम्नलिखित हैं . surprising benefit of cow ghee

देसी घी के प्रमुख फायदे ?

1 . यदि आपको सिर दर्द या फिर अनिद्रा की शिकायत है तो आप इस स्थिति में देसी घी को आप हाथों एवं पैरों के तलवों पर हल्के हाथों से इसका मसाज करें . आपको जल्द ही इसका राहत दिखने लगेगा .

2 . यदि आपके शरीर में तो फूलों की शिकायत है ,तो इस स्थिति में आप देसी घी का सहारा ले सकते हैं . यदि आपको नाक में खुश्की की बीमारी है तो इस स्थिति में आप देसी घी को अपनी नाक में समय-समय पर डाल सकते हैं और इतना ही नहीं इस पर आपका दिमाग भी तीव्र होगा .

3 . यदि आपके छोटे बच्चों को सर्दियों में परेशानी होती है तो आप इस स्थिति में आप अपने बच्चों के सीने पर हल्का सा देसी घी का लेप लगाएं इससे बच्चों के अंदर जमी कफ से राहत भी बाहर आएगी और उनको सर्दी से आराम भी हो जाएगा .

4 . यदि आपको समय-समय पर हिचकी की समस्या होती रहती है तो आप इससे निजात पाने के लिए आप घी को थोड़ा गुनगुना करके इसका सेवन कर सकते हैं . आपको यह अवश्य इस समस्या से निजात दिलाएगी .

5 . यदि आप दुबलेपन की समस्या से जूझ रहे हैं , तो आप इस स्थिति में देसी घी के अंदर थोड़ा-सा शक्कर मिलाकर , इसका सेवन करें आपको जल्दी इसका असर दिखाई देगा .

6 . यदि आपके घर में कोई ऐसा व्यक्ति आ जाता है , जो अत्यधिक नशा किया हुआ हो और उससे अपना होश भी ना हो , तो इस स्थिति में आप दो चम्मच देसी घी और दो चम्मच चीनी को मिलाकर थोड़ा गुनगुना करके इसका सेवन करा दें . कितना भी अधिक नशा हो व्यक्ति को इसके सेवन से जल्द ही होश आ जाएगा .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here