स्वस्थ शरीर के साथ अगर स्वस्थ दिमाग ना हो तो किसी भी तरह का कोई भी फायदा नहीं होता है. क्योंकि अगर हमारा दिमाग स्वस्थ नहीं है तो हम किसी भी तरह के कार्य को सही से नहीं कर पायेंगे. यदि आप चाहते हैं की आपका दिमाग सही रहे तो सबसे पहले दिमाग में पैदा होने वाली अनेक तरह की टेंशन को खत्म करना होगा. एंव डॉक्टर भी कहते है की बहुत से लोगों को मानसिक प्रॉब्लम दिमाग में टेंशन होने के कारण होती है और अगर आप भी किसी तरह की टेंशन के शिकार है तो आज हमारा यह आर्टिकल आपकी बहुत मदद करने वाला है. आपको हम टेंशन से बचने के लिए चार ऐसी ही टिप्स बताने वाले है जो आपके दिमाग को रिफ्रेश करने का काम करेगी. 

गहराई से सोचने से बचें 

बहुत बार हम छोटी सी चीज के बारें में बहुत गहराई से सोचने लगते है, यहीं पर हमारी यह गलती हो जाती है की उसकी अच्छाई से उसकी बुराई के बारें में सोचने लग जाते है. धीरे-धीरे वही बात हमारे दिमाग में टेंशन की तरह बन जाती है. इसलिए अपने दिमाग को ज्यादा सोचने ना दें. अगर ऐसा होता है तो किसी ऐसे काम में लग जाए जो काम करना बहुत जरूरी हो, आप अपने आप उस बात को भूल जाओगे जो आपका दिमाग खराब करती है.

याद रखना है मुश्किल तो अपनाए यह टिप्स 

बहुत बार हमें किसी भी तरह का काम बताया जाता है तो हम भूल जाते हैं. क्योंकि हमारा दिमाग कही और होता है और दिमाग में अनेक तरह की टेंशन कुछ याद ही नहीं रहने देती है. ऐसे में आपको लिखने की आदत डालनी चाहिए. अगर किसी ने कोई काम बताया है तो आप उसे अपने शब्दों में मोबाइल के नोट्स में लिख सकते है. क्योंकि सर्वे में पाया गया है की लिखी हुई चीजें हमें ज्यादा याद होती है और इसलिए ऐसा करने से आपके भूलने की आदत भी छूट जायेगी. 

योग जरूरी है 

यदि आप अपने दिमाग को सही और फ्रेश रखना चाहते है तो योग जरुर करें. क्योंकि योग आपके शरीर को एक नई उर्जा ही नहीं देता आपके दिमाग में अनेक तरह के आईडियाज भी क्रिएट करता है. जिसकी मदद से अपने दिमाग को बढ़ा सकते है और अपने दिमाग में पल रही किसी भी तरह की टेंशन से छुटकारा पा सकते हैं. 

नींद जरुर लेंवे सही समय पर 

बॉलीवुड के स्टार अक्षय कुमार भी कहते है की उन्हें जब नींद आती है तब वह नींद ले लेते है क्योंकि वह नींद में कभी आलस नहीं करते. कितना भी बड़ा काम हो मैं नींद जरुर लेता हूँ. इससे यह फायदा होता है की मेरे दिन की शुरुआत बहुत अच्छे से होती है और मैं अपने कार्यों को सही समय पर निपटा सकता हूँ. इसलिए अगर आप दिमाग को सही रखना चाहते है तो नींद जरुर लेंवे सही समय पर और सही समय पर उठे. सूर्योदय से पहले उठने वाले लोगों के दिमाग समान्य लोगों से ज्यादा अच्छा होता है. 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here